यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 जून में इस दिन होंगे घोषित

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020
यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कोरोना वायरस के चलते बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन रोक दिया गया था और अब बोर्ड ने लगभग कॉपियों का मूल्यांकन कर लिया है अब बोर्ड जल्द ही  परीक्षा का परिणाम घोषित करने वाला है उम्मीद करते हैं।

 कि यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट जून 2020 में घोषित जाएगा  यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा फरवरी 2020 से  6 मार्च 2020 तक आयोजित किया गया था। जिसके बाद से परीक्षार्थी अपने up board intermediate result 2020 का इंतजार कर रहे हैं यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 को बोर्ड की वेबसाइट पर उपस्थित है और upresults.nic.in  से प्राप्त कर सकते हैं।
 अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

 यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा सूची

 यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से 6 मार्च 2020 तक आयोजित किया गया था। करीब 25,67,073 परीक्षार्थियों ने इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। लेकिन परीक्षा के पहले दिन करीब
4,68,804 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी यूपी बोर्ड 12th रिजल्ट 2020 की  की महत्वपूर्ण लिंक नीचे से प्राप्त करें।

 कैसे प्राप्त करें यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020

 यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 ऑनलाइन चेक करें  आसान तरीके से

1. पहले आप यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वेबसाइट आपके सामने दिया गया है। upresults.nic.in

2. अन्य विवरण के साथ Uttar Pradesh results का ऑप्शन आएगा और उस पर क्लिक करें।

3. अन्य विवरण के साथ Uttar Pradesh resultका वेबसाइट का पेज खुल जाएगा।

4. अन्य विवरण के साथ दो option दिखाई देगा।

(i).up board intermediate examination 2020 result

(ii).up board high school examination 2020 result

5. सभी विवरण के साथ up board intermediate school examination 2020 result पर क्लिक करें।

6. इसके बादअपना रोल नंबर दर्ज करें दर्ज करने के बाद submit  करें submit करने के बाद अपना रिजल्ट देख सकते हैं।.

 उत्तर प्रदेश बोर्ड के बारे में कुछ जानकारियां

माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश बोर्ड) के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित  किया जाता है। बता दें कि यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था है। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की स्थापना वर्ष 1921 में इलाहाबाद में किया गया था। यूपी बोर्ड के द्वारा सबसे पहले वर्ष 1923 में परीक्षा आयोजित की थी। बता दें कि यह भारत का पहला शिक्षा बोर्ड है जिसने सबसे पहले 10+2 की परीक्षा पद्धति अपनायी थी। इस पद्धति के अंतर्गत्त प्रथम सार्वजनिक (बोर्ड) परीक्षा का आयोजन 10 वर्षों की शिक्षा उपरांत (हाई-स्कूल परीक्षा) एवं द्वितीय सार्वजनिक परीक्षा 12 वर्ष (10+2) की शिक्षा के उपरांत (इंटरमीडिएट परीक्षा) किया जाता है। इसके पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित  करवाया गया था।

 12 पास करने के बाद क्या करें

 अब तक बहुत से 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं या फिर घोषित होने वाले हैं और फिर इसके बाद शुरू होगी आपकी सबसे बड़ी समस्या की अब 12 वीं के बाद क्या किया जाए 12 के बाद क्या करें आगे पढ़ा जाए या  नौकरी की तैयारी की जाए l आप सभी में से किसी ने बारा में भी  बीज्ञान से की होगी तो किसी ने 12वीं कॉमर्स से या फिर 12 वी आर्ट से की होगी तो सबकी समय से एक सी ही होती है।

 इस वक्त कि अगर आगे की पढ़ाई की जाए तो क्या कोर्स किया जाए कि भविष्य उज्जवल हो या अगर नौकरी की तैयारी करें तो किस पद के लिए करें। जो कि 12वीं पास के लिए हो इन सब प्रश्नों के कारण आपके मन में बहुत ज्यादा उछल पुतल होने लगती है और इस वक्त उन को गाइड करने वाला भी कोई नहीं होता है हां अगर आपके घर में पढ़े लिखे लोग हैं तो वह आपको बता सकते हैं कि 12वीं के बाद क्या कर सकते हैं जिनके घर में कोई गाइड करने वाला नहीं है तो उनके लिए हम हैं। हम आपकी इन सारी समस्या का समाधान के लिए ही है।

 छात्रों को समझ में नहीं आता है। कि वह 12वीं के बाद क्या करें यही सवाल सभी छात्रों के मन में बड़ी समस्या बन जाता है वह सोचते हैं। 12वीं के बाद कौन सी लाइन को चुनें जिससे उनका भविष्य संवर सके परिवार के लोग कहते हैं कि विज्ञान चुनो दोस्त लोग कहते हैं कमार्स चुनो और कई लोग मैनेजमेंट करने की सलाह देते हैं खुद का दूसरा कहता है तो इस तरह समझना अत्यंत कठिन हो सकता है।

भविष्य किस विषय को चुनने से कैरियर अच्छा बनाया जा सकता है। इस तरह  के प्रश्न 12वीं के बाद से  दिमाग में उठने लगता है इस  तरह से छात्र को कम समय होता है सोचने के लिए कि वह करें  क्या ?क्योंकि यदि किसी छात्र ने 12 वी  के बाद अच्छी लाइन नहीं पकड़ सकता तो भविष्य में उसे काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो इसी कारण आप अपनी समस्याओं का समाधान करें और जिस सब्जेक्ट में अच्छा आपको लगता है उसे सब्जेक्ट  को चुने आप से मेरी यही सलाह थी धन्यवाद......

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां