सीएम गहलोत ने दिया है आदेश, राजस्थान बोर्ड की बची परीक्षाओं का होगा आयोजन

सीएम गहलोत ने दिया है आदेश,
सीएम गहलोत ने दिया है आदेश,
राजस्थान बोर्ड की बची परीक्षाओं को को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सही व्यवस्था करने का आदेश दिया है। ताकि इस समय में छात्रों को कोई परेशानी ना हो। उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा जो कि इस महामारी के चलते हुई थी उसको अब आयोजित किया जाएगा।

राज्य के जो शिक्षा विभाग है वह परीक्षा आयोजित करने के लिए उचित व्यवस्था करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस महामारी के कारण 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। तो इसीलिए उन्होंने परीक्षा करने का आदेश दिया है।

इस महामारी के चलते कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों और अध्यापकों द्वारा मास्क तथा सैनिटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की गई है। सभी को ऐसा करना अनिवार्य है। साथी साथ परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग नियम का भी सख्ती से पालन किया जाएगा परीक्षा केंद्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन किया जाएगा।

अशोक गहलोत ने यह भी कहा कि आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया गया है और जिन स्कूल भवनों में क्वॉरेंटाइन सुधार संचालित की जा रही है। जिन स्कूलों में क्वॉरेंटाइन सुविधा संचालित की गई है, तो प्रोटोकॉल के अनुसार उसे सैनिटाइज किया जाएगा, ताकि किसी को भी इस महामारी का शिकार ना होना पड़े और वहां सुरक्षा की संपूर्ण व्यवस्था की जाएगी।

राजस्थान के सीएम ने यह व्यवस्था बहुत ही अच्छे से की है जिन बच्चों का परीक्षा नहीं हो पाया है उन बच्चों की परीक्षाएं हो जाए। राज्य के शिक्षा मंत्री की परीक्षाएं जारी करने से 10 दिन पहले तारीख जारी कर दी जाएगी। राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा केवल 3 पेपर बचे हैं पहले हो चुके थे और उनके अभी बस 3 ही पेपर बचे हैं।
BIHAR RIJALT-HERE
 वहीं कक्षा 12 की अंग्रेजी हिंदी, गणित, भूगोल समेत कई विषय की परीक्षा होनी बाकी है, क्योंकि उनकी इन चीजों की परीक्षा नहीं हुई थी उससे पहले ही परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। राजस्थान बोर्ड की जो परीक्षा है वह चुकी थी उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रतीक्षा चल रही है।

 शिक्षक भर्ती पेपर की चेकिंग कर रहे हैं ताकि जो परीक्षाएं हो चुकी हैं उनके नंबर आ जाए। चेकिंग की प्रक्रिया पूरी होने के है 4 या 6 सप्ताह पहले परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

 बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने में एक महीना लगेगा। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि अगर परीक्षा जून या जुलाई के अंत तक होगी तो अगस्त में  परिणाम आने की उम्मीद कर सकते हैं। राजस्थान बोर्ड की 10वीं 12वीं की परीक्षा उसे जरूर करवाई जाएगी।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां